केंद्र सरकार द्वारा ई गवर्नेंस के माध्यम से संचालित विभिन्न सेवाएं!

भारत की केंद्र सरकार अपने संचालन में दक्षता, पारदर्शिता और पहुंच बढ़ाने के लिए ई-गवर्नेंस को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों और पहलों के माध्यम से, सरकार नागरिकों, व्यवसायों और अन्य हितधारकों को कई सेवाएँ प्रदान करती है।

केंद्र सरकार द्वारा ई गवर्नेंस के माध्यम से संचालित विभिन्न सेवाएं!

ई-गवर्नेंस (E-Governance) के माध्यम से भारत की केंद्र सरकार द्वारा संचालित कुछ प्रमुख सेवाएं यहां दी गई हैं :- 

1. आधार (Aadhar) : 

आधार कार्यक्रम भारतीय निवासियों को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करता है। यह सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं जैसे ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें), ऑनलाइन प्रमाणीकरण और सत्यापन की सुविधा प्रदान करता है।

2. वस्तु एवं सेवा कर (GST) :

GST पोर्टल व्यवसायों को पंजीकृत करने, टैक्स रिटर्न फाइल करने और वस्तु एवं सेवा कर से संबंधित भुगतान करने में सक्षम बनाता है। यह कर अनुपालन प्रक्रिया को सरल करता है और पूरे देश में एक एकीकृत अप्रत्यक्ष कर संरचना को बढ़ावा देता है।

3. आयकर (Income Tax) : 

आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल व्यक्तियों और व्यवसायों को आयकर रिटर्न दाखिल करने, करों का भुगतान करने और कर संबंधी मामलों को ऑनलाइन प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यह ई-सत्यापन, रिफंड ट्रैकिंग और पैन (स्थायी खाता संख्या) सेवाएं जैसी सेवाएं प्रदान करता है।

4. पासपोर्ट सेवा (Passport Service) : 

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पासपोर्ट जारी करने और नवीनीकरण से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। आवेदक इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं, मिलने का समय निर्धारित कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

5. राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (National Scholarship Portal) :

यह पोर्टल छात्रों को विभिन्न सरकारी विभागों और एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न केंद्र प्रायोजित छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है। यह छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है और छात्रों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए एक सामान्य मंच प्रदान करता है।

6. ई-कोर्ट सेवाएं (E-Court Services) : 

ई-कोर्ट सेवा मंच कानूनी सेवाओं और अदालत से संबंधित जानकारी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। यह ऑनलाइन केस स्टेटस चेकिंग, मामलों की ई-फाइलिंग, ऑनलाइन भुगतान और निर्णयों तक ऑनलाइन पहुंच जैसी सेवाएं प्रदान करता है।

7. डिजिटल इंडिया पोर्टल (Digital India Portal) :

डिजिटल इंडिया पहल का उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है। डिजिटल इंडिया पोर्टल विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न सरकारी सेवाओं, योजनाओं और पहलों तक पहुंच प्रदान करता है।

8. ई-मार्केटप्लेस (E-Marketplace) :

सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए एक ऑनलाइन मंच है। यह खरीद प्रक्रिया को सरल करता है, पारदर्शिता को बढ़ावा देता है और छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप के लिए अवसर प्रदान करता है।

9. राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (NeGP) : 

एनईजीपी एक व्यापक ढांचा है जिसका उद्देश्य सरकारी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है। यह स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और सार्वजनिक वितरण जैसे विभिन्न क्षेत्रों को कवर करता है और कुशल सेवा वितरण के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देता है।

ये ई-गवर्नेंस के माध्यम से भारत की केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के कुछ उदाहरण हैं। सरकार बेहतर शासन और नागरिक सशक्तिकरण के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए नई पहलों का विस्तार और शुरुआत करना जारी रखे हुए है।

Leave a Comment

edusradio.in

Welcome to EdusRadio, your ultimate destination for all things related to jobs, results, admit cards, answer keys, syllabus, and both government and private job opportunities.

Dive into a world of valuable information, thoughtfully curated in Hindi by EdusRadio.in, ensuring you're always in the loop.