UP BC Sakhi Yojana Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना भर्ती

UP BC Sakhi Yojana Recruitment 2023: यदि आप उत्तर प्रदेश में रहने वाली एक महिला हैं और आपने 10वीं कक्षा पूरी कर ली है, तो हमारे पास आपके लिए रोजगार से सम्बंधित खबर है! उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में आपके लिए सरकारी नौकरी पाने का एक शानदार अवसर घोषित किया है। यूपी बीसी सखी योजना 2023 के तहत राज्य में 10वीं पास महिलाओं के लिए कुल 1544 नौकरी पद उपलब्ध हैं। इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को रोजगार और अवसर प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है।

UP BC Sakhi Yojana Recruitment 2023

नौकरी की स्थिति को “यूपी बीसी सखी” कहा जाता है और कुल 1544 रिक्तियां उपलब्ध हैं। पात्र होने के लिए, आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए। आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 50 वर्ष के बीच है, और मानदंडों के अनुसार आयु में छूट का लाभ भी है। इस योजना के लिए केवल उत्तर प्रदेश के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं, और यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए है।

यूपी बीसी सखी योजना के लाभ

इस पहल से उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए कई लाभ हैं:

  • सरकार प्रत्येक सखी को व्यावसायिक प्रशिक्षण देगी, उनके कौशल विकास पर 74,000 रुपये का निवेश करेगी।
  • इस योजना का उद्देश्य बैंकिंग जागरूकता में ग्रामीण क्षेत्रों का मार्गदर्शन करने के लिए महिलाओं के लिए नौकरियां और जिम्मेदारियां पैदा करना है।
  • इस कार्यक्रम से 58,000 से ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा.
  • प्रत्येक लाभार्थी को 4000 रुपये मासिक वजीफा मिलेगा।

यूपी बीसी सखी योजना के पद के लिए वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को राज्य सरकार एक निश्चित मानदेय के आधार पर मासिक वेतन देगी। ग्रेड वेतन, महंगाई भत्ता और मकान किराया भत्ता सहित सटीक वेतनमान विवरण विभागीय विज्ञापन में देखें।

आवेदन शुल्क और महत्वपूर्ण तिथियां

यूपी बीसी सखी योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क आवश्यक नहीं है। आवेदन प्रक्रिया 11 अगस्त, 2023 को शुरू हुई और 26 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी। यदि आप आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो इन तिथियों को अपने कैलेंडर में अंकित करना सुनिश्चित करें।

आवश्यक दस्तावेज

  • अपना आवेदन पूरा करने के लिए, आपको कई दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे, जिनमें शामिल हैं:
  • शिक्षा प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया

यदि आप पात्र हैं और इच्छुक उम्मीदवार हैं, तो आप ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करके यूपी बीसी सखी योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 11 अगस्त, 2023 से शुरू हो गई है और 26 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगी। आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) की आधिकारिक वेबसाइट upsrlm.org पर जाना होगा।

यूपी बीसी सखी योजना के पद के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी बीसी सखी योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  1. सबसे पहले,UPSRLM की आधिकारिक वेबसाइट upsrlm.org पर पहुंचें।
  2. भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए विभागीय विज्ञापन लिंक ढूंढ़ें और क्लिक करें।
  3. ऑनलाइन फॉर्म लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  4. मुख्य पृष्ठ पर, “यूपी बीसी सखी योजना ऑनलाइन फॉर्म” लिंक ढूंढें और क्लिक करें।
  5. एक नई विंडो खुलेगी जहां आपको सटीक जानकारी के साथ अपना आवेदन पत्र भरना होगा।
  6. फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  7. बधाई हो! आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है. आप चाहें तो अपने संदर्भ के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट भी अपने पास रख सकते हैं।
विभागीय विज्ञापनदेखें
ऑनलाइन फार्मदेखें

यूपी बीसी सखी योजना 2023 उत्तर प्रदेश में 10वीं पास महिलाओं को सरकारी नौकरी करने और अपने सशक्तिकरण के साथ-साथ अपने समुदायों की प्रगति में योगदान करने का एक उल्लेखनीय अवसर प्रदान करती है। यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आवेदन करने और इस पहल का हिस्सा बनने का मौका न चूकें, जिसका उद्देश्य महिलाओं का उत्थान करना और राज्य में सकारात्मक बदलाव लाना है। 26 अगस्त, 2023 की अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जमा करना याद रखें। अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, UPSRLM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Comment

edusradio.in

Welcome to EdusRadio, your ultimate destination for all things related to jobs, results, admit cards, answer keys, syllabus, and both government and private job opportunities.

Dive into a world of valuable information, thoughtfully curated in Hindi by EdusRadio.in, ensuring you're always in the loop.